Web Design Trends 2022 in Hindi
वेब डिजाइन ट्रेंड 2022

Web Design Trends 2022 in Hindi
वेब डिजाइन ट्रेंड 2022

वेब डिज़ाइन ट्रेंड लगातार बदल रहे हैं. हर साल कई नए वेब डिज़ाइन ट्रेंड आते हैं और और कुछ आउटडेटेड हो जाते हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ लोकप्रिय ट्रेंड है जो अपनी जगह बनाए रखते हैं. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि 2022 मैं कौन से बड़े वेब डिजाइन ट्रेंड होंगे (Web Design Trends 2022 in Hindi). आपको  कौनसी स्टाइल और टेक्निक से परिचित होना चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट मॉडर्न और फ्रेश दिखे.  यदि आप किसी ट्रेंड के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो उसकी लिंक आपको नीचे डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जाए जाएगी.

स्क्रॉलीटेलिंग

स्क्रॉलीटेलिंग स्क्रोलिंग और स्टोरीटेलिंग को मिलाकर बनाया हुआ एक वर्ड है. यह  यूज़र के वेब पेज को   स्क्रॉल किए जाने पर अपने बिजनेस की स्टोरी बताने का एक तरीका है. डिजिटल इंटरफ़ेस का लाभ उठाने और अपने बिजनेस या प्रोडक्ट की स्टोरी को यूज़र को समझाने का एक बहुत ही इंटरएक्टिव वेब डिजाइन ट्रेंड है.

ब्लैक  एंड वाइट कलर स्कीम

ब्लैक एंड व्हाइट कलर स्कीम 2022 की सबसे स्ट्रोंग और ब्यूटीफुल डिजाइन ट्रेंड हैं. रंग के बिना, रंग के बिना डिजाइन करना  डिजाइनर के लिए काफी चैलेंजिंग है. हालांकि यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है, पर फोटोग्राफी क्रिएटिविटी और प्रोडक्ट वेब साइट्स के लिए यह बहुत ही क्रिएटिव ट्रेंड है जोकि यूजर इंगेजमेंट में काफी हद तक सफल साबित हुआ है

बिग बोल्ड टाइपोग्राफी

वेबसाइट में फॉन्ट रचनात्मक रूप से न केवल आपके मेसेज को यूजर तक पहुँचता है, बल्कि यह वेबसाइट में एक बिसुअल इम्पेक्ट भी डालता है. यह ट्रेन पिछले 2 साल से अपनी कॉपीराइटिंग लगातार बताता है ज्यादातर वेबसाइट में हीरोइन इमेज कॉल टू एक्शन सेक्शन में बड़े और  बोल्ड फोंट से हेड लाइन स्लोगन या मैसेज  क्रिएटिव डिजाइन किया जाता है. बिगर ओल्ड टाइपोग्राफी वेब डिजाइन ट्रेन 2018 में शुरू हुआ था और आज भी उसकी पॉपुलर डी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है.

ग्रेडिएंट

पिछले कुछ सालों मैं जब  फ्लैट डिजाइन ट्रेन्ड बहुत ही पॉपुलर था वेबसाइट डिजाइन मैं ग्रेडियंट का जूस काफी कम हो गया था. लेकिन 2021  से धीरे धीरे वेब डिजाइन में ग्रेडिएंट की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ गई है जो की २०२२ में और भी बढ़ेगी. २०२२ में बैकग्राउंड कलर, बैकग्राउंड इमेज के ऊपर, टेक्स्ट या आइकॉन इलस्ट्रेशन को विसुअल इम्पेक्ट देने के लिए वन ऑफ द पॉपुलर ट्रेन्ड होने वाला है

मिनिमल डिज़ाइन

मिनिमल डिज़ाइन उन क्लासिक डिज़ाइन ट्रेन्ड में से एक है जो बस चलता रहता है. अपने टू द प्वाइंट लाइटवेट लेआउट, इजी मेंटेनेंस, फ्लैक्सिबल रेस्पॉन्सिव डिजाइन के कारण आज मिनिमल डिज़ाइन वेब डिजाइन में काफी पॉपुलर है. मिनिमलिस्ट को आर्ट ऑफ लेस के रूप में जाना जाता है. यह एक ऐसा डिजाइन ट्रेंड है की जिसमे सिर्फ वही एलीमेन्ट्स ऐड किये जाते है जो की आपकी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए बहुतही इम्पोर्टेन्ट हो.

हैंड ड्रॉ एलिमेंट्स

हैंड ड्रॉ  ग्राफिक्स और एलिमेंट्स वेब डिज़ाइन को इंटरेस्टिंग बनाने के साथ साथ उसे और अधिक यूनिक बनता है. हैंड ड्रॉ स्केच और ड्राइंग से आप अपनी  प्रोडक्ट और  सर्विस का कॉन्सेप्ट, प्रोसेस या फायदे क्रिएटिव तरीकेसे एक्सप्लेन कर सकते है. जो की आपकी वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से अलग एक यूनिक लुक देता है

हीरो इमेज

हीरो इमेज 2017 से सबसे लोकप्रिय और आकर्षक वेब डिज़ाइन ट्रेंड में से एक है और और आज भी और पॉपुलर हो रहा है हो रही है. वेबसाइट में एक बड़ी सी इमेज होती है जिस पर बड़े इंट्रेस्टिंग तरीके से टेक्स लिखी होती है उसे हीरो इमेज कहते है. ज्यादातर हीरो इमेज वेबसाइट के शुरू होते ही टॉप के हेडर सेक्शन में होती है, ऐसी लिए उसे हेडर इमेज भी कहते है. हीरो इमेज इसलिए इतनी पॉपुलर है क्युकी वह देखने में बहुतही आकर्षक और इंटरेस्टिंग लगती है. जो की वेबसाइट विज़िटर का ध्यान आकर्षित करने में सफल होती है.
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डिजिटल इलस्ट्रेशन

२०२२ में ब्रांडिंग के लिए हैंड ड्रॉ, 2d, 3d इलस्ट्रेशन पॉप्पुलर होने वाला है. ज्यादातर डिजिटल इलस्ट्रेशन का यूज प्रोडक्ट या सर्विस को या उसकी प्रोसेस को समजने के लिए होता है. जिससे की वेबसइट को एक अलग यूनिक लुक मिलता है. जो युसरको आकर्षक और मेमोरेबल लगता है.

वीडियो डिजाइन एलिमेंट के रूप में

वीडियो आपकी वेबसाइट पर अपने यूजर को आकर्षित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. यह साबित हो चुका है कि टेक्स्ट की तुलना में युसर को वीडियो ज्यादा मेमरेबल और इंटरैक्टिव लगता है. एक और वीडियो बैकग्राउंड वेबसाइट को एक मॉडर्न कटाई एज फील देता है वही दूसरी और प्रोडक्ट या सर्विस का इन्फोर्मटिव वीडियो बेस्ट यूजर एक्सपीरियंस देता है.

रियल लाइफ फोटोग्राफी

वेबसाइट में फोटो या इमेज युस करना वेब डिज़ाइन की शुरुआत से लेकर आजतक पॉप्पुलर ट्रेंड रहा है. लेकिन धीरे धीरे स्टॉक इमेज की जगह एक्टुअल कंपनी, फैक्टरी, प्रोडक्ट की फोटोग्राफी और इस रियल लाइफ फोटोग्राफी का उसे धीरे धीरे बहुत ही पॉप्पुलर ट्रेंड बन रहा है.

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